Health

इन 5 चीजों को खाने से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा इनसे करें परहेज,

हमारा दिल बिना रूके जिंदगीभर काम करते रहता है और जिस दिन यह काम करना बंद करता है उसी वक्त इंसान की जिंदगी खत्म हो जाती है। ऐसे में हमारे लिए दिल का खयाल रखना बेहद जरूरी है। बावजूद इसके हम अपने खान-पीने की आदतों की वजह से इसे बिमार करते रहते हैं। ऐसे में हमें अपने दिल को सेहत मंद रखने के लिए ऐसे खानों से परहेज करना चाहिए। डाइट में सुधार से हम कोलेस्‍ट्रॉल लेवल और ब्‍लड प्रेशर ठीक कर सकते हैं ।

एनर्जी ड्रिंक्‍स में ग्‍वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्‍टर्स होते हैं। ये जब कैफीन के संपर्क में आते हैं तो आपके दिल की धड़कन एकदम से बढ़ जाती है। एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होती है जिससे अतालता की शिकायत होती है। अतालता का मतलब है दिल की धड़कनों की लय में परिवर्तन से है।

सोडा पीने से जलन होने के साथ ही ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। यही नहीं सोडा आर्टरी की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ाता है। रोजाना के खान-पान में सोडा का इस्‍तेमाल जानलेवा साबित हो सकता है।

ब्‍लेंडेड कॉफी में काफी मात्रा में कैलोरीज़ और फैट पाया जाता है। इसमें मौजूद चीनी ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। यही नहीं इस तरह की कॉफी में मौजूद कैफीन भी ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ा देती है और इसका सेवन खासतौर पर डायबिटीज और हार्ट पेशंट के लिए बहुत ज्‍यादा हानिकारक है।

किसी भी तरह के तले-भुने खाने में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट पाया जाता है। यह न सिर्फ हमारी हेल्‍थ के लिए खतरनाक है बल्‍कि हमारी कमर को जरूरत से ज्‍यादा चौड़ा करने के लिए भी जिम्‍मेदार है। इस तरह की चीजें हमारे शरीर में ऑक्‍सीडेंट ले आती हैं जो एंटी-ऑक्‍सीडेंट की दुश्‍मन हैं। खाने को डीप फ्राई करने के लिए गरम तेल का इस्‍तेमाल किया जाता है। गरम तेल भोजन के विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट को नष्‍ट कर ऐसे ऑक्‍सीडेंट बनाता है जिससे कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है।

पिज्‍जा में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और सोडियम पाया जाता है। पिज्‍जा में मौजूद चीज़ इस सोडियम और फैट को और ज्‍यादा बढ़ाने का काम करती है। यही नहीं पिज्‍जा सॉस में भी जरूरत से ज्‍यादा सोडियम होता है। इन चीजों के सेवन से आर्टरी ब्‍लॉक हो सकती है

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर
और ट्विटर पर करे!

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Aaj Kal Khabar Latest Hindi News, Politics News, Sports News, Bollywood News, Health Tips, Business News, Teacnology News, etc...

Follow Us

Facebook

TOTAL VISITORS

307918

अपनी भाषा चुनिए

Copyright © 2016 - 2018 Aaj Kal Khabar

To Top